‘डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन को उम्मीद, दक्षिण एशिया नीति से निकलेगा समाधान’

0
4
views
Asia held hostage to North Korea ‘dictator’s twisted fantasies’:Donald Trump
Asia held hostage to North Korea ‘dictator’s twisted fantasies’:Donald Trump
http://newsontips.com/wp-content/uploads/2017/11/home-loan-ad-camp-banner.jpg

‘डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन को उम्मीद, दक्षिण एशिया नीति से निकलेगा समाधान’

space for add

डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि अफगानिस्तान के प्रति अमेरिका की प्रतिबद्धता अटल है। साथ ही उम्मीद जताई कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नई दक्षिण एशिया नीति युद्ध ग्रस्त देश के लिए शांतिपूर्ण हल निकालने की राह प्रशस्त कर सकेगी।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण एशिया नीति की घोषणा अगस्त में की थी और अफगानिस्तान की धरती पर अमेरिकी सैनिकों को बनाए रखने का संकल्प लिया था । उन्होंने कहा था कि सैनिकों को जल्दबाजी में वहां से हटाने पर शून्य पैदा हो सकता है जिसे अलकायदा और इस्लामिक स्टेट जैसे आतंकी संगठन भरने की कोशिश कर सकते हैं।

विदेश विभाग की प्रवक्ता हीदर नोअर्ट ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ दक्षिण एशिया नीति नई है। हमें उम्मीद है कि हम कुछ प्रगति कर सकते हैं। ’’ नोअर्ट, युद्धग्रस्त देश में लगातार हो रहे आतंकी हमलों की पृष्ठभूमि में अफगानिस्तान में दक्षिण एशिया नीति के कारगर होने संबंधी सवाल का जवाब दे रहीं थी।

उन्होंने कहा, ‘‘ सोचिए, अमेरिका और गठबंधन बल कितने वर्षों से अफगानिस्तान में हैं। कितने लोगों की जान गई, कितना खून बहा, अफगानिस्तान में कितना पैसा बहाया गया। वहां शांतिपूर्ण हल खोजने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। लेकिन अफगानिस्तान सरकार को इसमें बड़ी भूमिका निभानी होगी। ’’ काबुल में टेलीविजन स्टेशन पर हुए हमले को उन्होंने आतंकी हमला बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here