प्रो लीग से हाकी की लोकप्रियता का ग्राफ और बढ़ेगा : अध्यक्ष नरिंदर बत्रा

0
0
views
http://newsontips.com/wp-content/uploads/2017/11/home-loan-ad-camp-banner.jpg

प्रो लीग से हाकी की लोकप्रियता का ग्राफ और बढ़ेगा : अध्यक्ष नरिंदर बत्रा

space for add

प्रस्तावित प्रो लीग को हाकी की लोकप्रियता बढाने की दिशा में अहम कदम बताते हुए अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा कि इससे लोगों की यह शिकायत दूर हो जायेगी कि उन्हें साल में कुछ ही महीने हाकी टीवी पर देखने को मिलती है ।

हाकी प्रो लीग ‘होम एंड अवे’ आधार पर खेला जाने वाला राउंड राबिन टूर्नामेंट है जो 2019 में शुरू होगा और जनवरी से जून तक नौ पुरूष और नौ महिला टीमें इसमें भाग लेंगी । इसमें से चार टीमें ग्रांड फाइनल में खेलेंगी ।

बत्रा ने ‘भाषा’ को दिये इंटरव्यू में कहा,‘‘लोगों को हमेशा यह शिकायत रहती थी कि टीवी पर साल भर अंतरराष्ट्रीय हाकी देखने को नहीं मिलती लेकिन प्रो लीग से वे जनवरी से जून तक सप्ताहांत में मैच देख सकेंगे। इसके बाद अंतरराष्ट्रीय हाकी सत्र शुरू हो जायेगा तो साल भर टीवी पर हाकी देखने को मिलेगी और दर्शक संख्या बढेगी जो खेल की लोकप्रियता के लिये बहुत जरूरी है ।’’ हाकी विश्व लीग फाइनल में कई टीमों ने प्रारूप और शेड्यूलिंग की शिकायत की लेकिन बत्रा ने कहा कि उन्हें दोनों में कोई खामी नजर नहीं आती ।

टूर्नामेंट में भाग ले रही सभी आठ टीमों ने क्वार्टर फाइनल खेला और ग्रुप चरण में सभी मैच जीतकर शीर्ष पर रहने वाली बेल्जियम जैसी टीम क्वार्टर फाइनल हारकर बाहर हो गई । वहीं अर्जेंटीना टीम ने लगातार क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल खेलने के बाद शेड्यूल की शिकायत की थी ।

बत्रा ने कहा ,‘‘ यह प्रारूप बदलने वाला नहीं है क्योंकि इससे लोगों की टूर्नामेंट में दिलचस्पी बनी रहती है । सभी टीमों के पास आखिर तक दौड़ में बने रहने का मौका होता है । हो सकता है कि कुछ को यह पसंद नहीं आ रहा हो लेकिन मुझे इसमें कोई खामी नजर नहीं आती ।’’ वहीं शेड्यूलिंग के बारे में उन्होंने कहा ,‘‘ यह शेड्यूल रातोरात नहीं बना है और बहुत पहले से तय हो गया था । इसे लेकर किसी को शिकायत नहीं करनी चाहिये कि किसी टीम को एक दिन ज्यादा आराम मिला और किसी को नहीं क्योंकि यह तय नहीं था कि कौन सी टीम कब खेलेगी ।’’ अगले साल होने वाले सीनियर पुरूष हाकी विश्व कप को अन्यत्र स्थानांतरित किये जाने की अटकलों को खारिज करते हुए बत्रा ने कहा कि टूर्नामेंट यहीं होगा और उन्हें पूरा यकीन है कि हाकी विश्व लीग फाइनल की तरह यह भी बेहद सफल होगा ।

अगले साल नवंबर दिसंबर में विश्व कप होना है लेकिन शादी ब्याह का मौसम और प्रतिभागी टीमों, स्टाफ और बड़ी तादाद में आने वाले हाकीप्रेमियों के लिये अच्छे होटलों की कमी के कारण अटकलें लगाई जा रही थी कि इसे अन्यत्र स्थानांतरित किया जायेगा । आलम यह है कि अभी से सारे अच्छे होटल अगले साल विश्व कप के लिये बुक हो चुके हैं ।

बत्रा ने कहा ,‘‘ पता नहीं कौन ये अफवाहें फैला रहा है कि विश्व कप कहीं और होगा । यह सब बकवास है और इन पर प्रतिक्रिया देना भी समय की बर्बादी है ।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ हाकी विश्व लीग फाइनल में आपने देखा कि भारत से इतर मैचों में भी स्टेडियम भरे रहे हैं । खेल की लोकप्रियता बढाने के लिये यह अच्छा प्लेटफार्म है । छोटे शहरों में वैसे भी बड़े टूनार्मेंट कम ही होते रहे है लिहाजा लोगों में बहुत उत्साह है जो खेल के लिये जरूरी है ।’’ भारतीय ओलंपिक संघ के बारे में पूछने पर भावी अध्यक्ष बत्रा ने कहा ,‘‘इसके बारे में 14 दिसंबर के बाद ही मैं बात करूंगा ।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here