अनुच्‍छेद 370 पर भारत को मिला स्कॉट पेरी का समर्थन, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में रखा पक्ष

0
45

अमेरिकी कांग्रेसी स्कॉट पेरी ने एक बार फ‍िर जम्‍मू कश्‍मीर में अनुच्‍छेद 370 के निरस्‍तीकरण पर भारत सरकार के फैसले का जोरदार समर्थन‍ किया है। स्कॉट पेरी का कहना है अनुच्‍छेद 370 के हटने से जम्‍मू कश्‍मीर में स्थिरता आएगी। इससे यहां की अर्थव्‍यवस्‍था सुदृढ़ होगी, जिससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में अपने एक बयान पेरी ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर के नागरिकों के लिए आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र में समान अवसर प्रदान करने की आकांक्षा में भारत के साथ खड़े हैं।

पेरी ने संविधान के अनुच्छेद 370 को रद करने के भारत सरकार के फैसले का मजबूती से समर्थन करते हैं। उन्‍होंने कहा कि इस कदम से सरकार को जम्‍मू कश्‍मीर में आर्थिक विकास के साथ युवाओं की बेरोजगारी को दूर करने में सहायक होगी। बता दें कि पेरी को छोड़कर पांच अन्‍य अमेरिकी कांग्रेसियों ने भी कश्‍मीर पर भारत सरकार के स्‍टैंड का समर्थन किया है। इसमें रिपब्लिकन पार्टी के जो विल्सन, पीट ओल्सन, पॉल गोसर, जॉर्ज होल्डिंग और फ्रांसिस रूनी हैं। इन कांग्रेसियों ने भी पूर्व में इस अनुच्‍छेद 370 के हटाने पर भारत सरकार के कदम का अपना समर्थन दिया था।

पेरी ने कहा कि पिछले वर्ष भारतीय संसद ने जम्‍मू कश्‍मीर की स्थिति को बदलने के लिए मतदान किया था। दो तिहाई सदस्‍यों ने अनुच्‍छेद 370 को हटाने के पक्ष में मत दिया था।  उन्‍होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोग लंबे समय से आर्थिक अवसाद एवं चरमपंथ-कट्टरपंथ से जूझ रहे हैं। भारत सरकार के इस कदम से राज्‍य में क्षेत्रीय स्थिरता आएगी। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की भविष्य के लिए एक बेहतर तरीका और आशा प्रदान करेगी। 

news source

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here