रुपये को 68-70 के स्तर पर लाने को आयात पर अंकुश लगाएंगे : गर्ग

0
15

रुपये को 68-70 के स्तर पर लाने को आयात पर अंकुश लगाएंगे : गर्ग

नयी दिल्ली, 23 सितंबर (भाषा) सरकार जल्द गैर जरूरी वस्तुओं के आयात पर अंकुश के लिए दूसरे चरण के उपायों को क्रियान्वित करेगी। आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि रुपये को 68-70 प्रति डॉलर के स्तर पर लाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

हालांकि, इसके साथ ही गर्ग ने रुपये में 12 प्रतिशत की गिरावट को अस्थायी रुख करार दिया।

सरकार ने इससे पहले इसी महीने रुपये को मजबूती देने तथा चालू खाते के घाटे को अंकुश में रखने के लिए विनिर्माण कंपनियों के लिए विदेशी बाजार से कर्ज नियमों को सरल किया था। इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के कॉरपोरेट बांड में निवेश पर अंकुश हटाए थे तथा मसाला बांड पर कर लाभ देने की घोषणा की थी।

गर्ग ने पीटीआई भाषा से साक्षात्कार में कहा कि अब केंद्र ने गैर जरूरी वस्तुओं की सूची तैयार की है और साथ ही ऐसे उत्पादों की अलग सूची बनाई है, जिनका निर्यात थोड़े नीतिगत हस्तक्षेप से बढ़ाया जा सकता है।

पहले चरण के उपायों के बाद रुपये में गिरावट का सिलसिला जारी रहने पर गर्ग ने कहा कि इन कदमों को अभी पूरी तरह क्रियान्वित नहीं किया गया है। विशेषरूप से गैर जरूरी सामान के आयात पर अंकुश लगाने और कुछ का निर्यात बढ़ाने के कदम को क्रियान्वित किया जाना है।

उन्होंने कहा, ‘‘ये उपाय अंतिम चरण में हैं। जल्द इनकी घोषणा की जाएगी।

गर्ग ने बताया कि वाणिज्य सचिव की अगुवाई वाले एक समूह ने सूची को अंतिम रूप देने का काम काफी हद तक यह काम पूरा कर लिया है। ऊपर से मंजूरी मिलने के बाद इसकी घोषणा की जाएगी। यह काम जल्द होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here